Tuesday 25 August 2020

The Homeless said-

 The Homeless said-

The Homeless said-

I am destitute

Everybody is afraid of me

Everyone lives away from

They all know I have

nothing to give them.

That is why no one wants

anything from me.

How nice they are not to

expect from me.

I don't have to say

no to them.

Nor do I have courage

To ask for something

from someone.

Interact with people

And I have not lost hope of behavior.

The only complaint I have

That I have no chance to be ashamed.

Collection of my own scattered thoughts

Live with me destitute and worthless.

So when I live alone

Even then I prejudiced these ideas

remains my friends

And entertain me.

A human is never alone.

Real solitude from our favor

Stays away from us.

Heard from someone

I wrote

Will read my friends.

निराश्रित ने कहा-

निराश्रित हूँ मै बेकार हूँ

सब मुझसे घबराते हैं

दूर रहते हैं सब जानते हैं

मेरे पास उनको देने के लिये कुछ नहीं

इसलिये मुझसे कोई कुछ चाहता नहीं ।

कितना अच्छा है कोई

मुझसे कुछ माँगता नहीं

मुझे ना करना ही नहीं पड़ता।

नही मैं किसी से कुछ मॉगता

और न ही मेरे पास साहस

किसी से कुछ मांगने का।

लोगों के साथ बातचीत

और व्यवहार की नहीं खोई उम्मीद मैने।

मेरे पास एकमात्र शिकायत है

कि मेरे पास शर्मिंदा होने का कोई मौका नहीं।

मेरे अपने बिखरे हुए विचारों का संग्रह

मुझ निराश्रित और बेकार के साथ रहते हैं।

इसलिए,जब मैं अकेला रहता हूँ

तब भी मैं इन विचारों के पूर्वाग्रहों

से मुक्त नहीं होता।

ये मेरे संगी साथी बने हुए हैं

और मेरा मनोरंजन करते हैं।

विचारों का संग्रह अन्त तक

हमारे साथ रहते हैं।

आदमी कभी अकेला नहीं होता।

असली एकांत हमारे पक्षपात से

हमसे दूर रहता है।

सुना किसीसे

लिखा है मैंने

पढ़ेगें मेरे मित्रगण।

By Durga H Periwal

21.8.2020

No comments: